Thursday, March 20, 2014

Main Hu Ek Shaksiyat


es gWw ,d ”kf[l;r


es gWw ,d ”kf[l;r]
dksbZ dgs eq>s vVy]
rks dgs dksbZ eq>s LosPNkpkjh] 
jk; gS vusdks esjs ckjs esa]
vkSj vfer gS vkÒk esjh lalkj esa---

esjs dænkuks dk jsyk rks ns[kks]
dÒh fV~oVj dÒh Qslcqd rks ns[kks]
D;k ;g egt ekdsZfVax dk QaMk gS]
;k ;g vk/kqfud ÁkS|ksfxdh dk iatk gS]
dÒh rks p'ek cny dj eq>s ns[kks---

es dgrk gwW esa fodkl iq#"k gwW]
uk lquuk mu >wBs yksxks dh]
tks dgrs gS eq>s ekSr dk fu'+kku]
pqi jgus dk na'k dqN >sy jgk]
iwN ysuk mu yksxks ls] tks eq>s pkgrs gS---

de gh djrk gWw O;fäxr laca/kks es fuos'k]
tgkW gS Òh fuos'k] truk Òh ugha tkurk esa fo"ks'k]
;gh otg gS Lodsafær dgykrk gWw]
;gh otg gS vkReeqX/k dgykrk gWw]
ij esa rks viuk jkLrk r; djus es gWw O;Lr---

yksxks us rks lg;ksx vkSj leFkZu ls]
ÅpkbZ;ks dks gkfly fd;k gS]
ij esa lc ls dqN vygnk lk fn[krk gWw]
D;ksfd eSaus rkdr ls rkdr dks ik;k gS]
vkSj esjs ihNs dkjokW curk pyk vk;k gS---

D;ks dgrs gS rqEgkjk uacj nks dkSu gS]
eSa rks dgrk gWw esjs lc uacj ,d gS]
iwNrs gS eq>ls dgkW gS rqEgkjs futh] tks [kkl gS]
tks gS rqEgkjs j.kuhfrdkj] Áca/kd] o nwr]
vkSj esa dgrk gWw oks gS vki] tks gS tu lSy+kc---

er Òwyuk dh bZ";kyqvks dk rks dke gh gS]
bZ";k djuk] cqjkbZ;k fxuuk] vkSj jksVh;k lsaduk]
lekt es Òze QSykuk] yksxks dks foÒkftr djuk]
ij esa rks ml oxZ ls vk;k gWw tks vkidk gS]
vkSj ;gh dkj.k gS dh es vkidk nqykjk gWw]
vkSj ;gh dkj.k gS dh es vkidk nqykjk gWw]
vkSj uk gh t+#jr gS eq>s fdlh Áek.ki= dh---
vkSj uk gh t+#jr gS eq>s fdlh Áek.ki= dh---


By-Surya Prakash Arya
Sparya_in@yahoo.com

(This Hindi Poem is describing about a personality in discussion these days. Let’s see can you name that personality?)

1 comment: